Connect with us

Technology News

Technology News in Hindi

अक्षय कुमार की पहल से मुंबई में लगी पहली सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीन

हाल ही में मुंबई के सेंट्रल एसटी बस डिपो पर सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीन लगाईं गई है. अक्षय के ट्विटर पर गुरुवार को एक तस्वीर भी शेयर की है जिसमें वह शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे के साथ वेंडिंग मशीन का उद्धाटन करते हुए दिखाई दिए. हाल ही में आई अक्षय की फिल्म पैडमैन के जरिये महिलाओं के पीरियड्स और उससे जुड़े स्वच्छता के मुद्दे पर काफी चर्चा की जा रही है. इसी पहल के चलते मुंबई में ये कदम उठाया गया है और सभी राज्यों में जल्द ही इन मशीनों को लगाया जायेगा।
हाल ही में मुंबई के सेंट्रल एसटी बस डिपो पर…
Read More ...

वी-गार्ड इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने लॉन्च किया नया ब्रांड ‘अवतार’

बुधवार को वी-गार्ड इंडस्ट्रीज लिमिटेड का नया ब्रांड ‘अवतार’ लॉन्च हुआ. इस दौरान ‘ब्रिंग होम ए बेटर टुमॉरो’ टैग लाइन के साथ काले और रॉयल गोल्ड रंग का लोगो भी लॉन्च किया गया. इस मौके पर वी-गार्ड इंडस्ट्रीज लि. के प्रबंध निदेशक मिथुन चित्तिलापिल्ली ने कहा कि हम खुद का दोबारा निर्माण करने जा रहे है. जिसमे हम मानव जीवन में साधनों एवं उपकरणों के संबंध को समझने की कोशिश भी करेंगे. क्योकि 40 साल की उम्र में जीवन की शुरूआत होती है.
बुधवार को वी-गार्ड इंडस्ट्रीज लिमिटेड का नया ब्रांड ‘अवतार’ लॉन्च…
Read More ...

चंद्रमा से जुड़े नए रहस्य जानने के लिए इसरो जुटा चंद्रयान-2 मिशन की तैयारी में

पीएसएलवी रॉकेट की चंद्रमा की कक्षा में सफल लैंडिंग के बाद भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन चंद्रयान-2 मिशन की तैयारी में जुट गया है. टॉइम्स ऑफ़ इंडिया से बातचीत में इसरो के चैयरमेन Dr. K.Sivan ने बताया कि यह मिशन काफी चैलेंजिंग है क्योंकि इसमें पहली बार एक ऑर्बिटर, रोवर और लैंडर को चांद तक लेकर जाना है. इस रॉकेट को तमिलनाडु के महेंद्र गिरी इलाके में बने केंद्र लिक्विड प्रोपल्सन सिस्टम सेंटर (एलपीएससी) से लॉन्च किया जाएगा.
पीएसएलवी रॉकेट की चंद्रमा की कक्षा में सफल लैंडिंग के…
Read More ...

नौसेना द्वारा भारत की 3 स्प्रोफीन क्लास पनडुब्बी को किया लांच

मेक इन इंडिया के तहत भारतीय नौसेना द्वारा स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बी 'करंज' को आज लॉन्च कर दिया गया है। यह पनडुब्बी आधुनिक फीचर्स से लैस है. साथ ही इसको हर जंग में उपयोग किया जा सकता है। इस पनडुब्बी में ऑक्सीजन खत्म होने की स्थिति में इसमें ऑक्सीजन बनाने की भी क्षमता भी है. फ्रांस की डीसीएनएस ने इसमें तकनीकी सहयोग किया है. पीएम मोदी ने पिछले वर्ष नौसेना में 14 दिसंबर को स्कॉर्पीन श्रेणी की पहली स्वदेशी पनडुब्बी आईएनएस कलवरी समर्पित की थी.
मेक इन इंडिया के तहत भारतीय नौसेना द्वारा स्कॉर्पीन श्रेणी…
Read More ...

पृथ्वी की सरहद मापने के लिए गोल्ड मिशन लांच करेगा नासा

गुरुवार को अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन ग्लोबल स्केल ऑब्जव्रेशंस ऑफ द लिंग एंड डिस्क लांच करने वाला है, जिसे संक्षेप में गोल्ड मिशन कहा जा रहा है. इस मिशन के तहत नासा अंतरिक्ष में व्यावसायिक उपकरण भेज पृथ्वी की सरहद की जानकारी प्राप्त करने की कोशिश करेगा. इस मिशन के प्रमुख अन्वेषणकर्ता रिचर्ड एस्टेस ने बताया की इससे वाह्य वायुमंडल में गतिमान पिंडो के आपस में मिलने की जानकारी मिलगी।
गुरुवार को अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन…
Read More ...

लॉकहीड मार्टिन ने भारत में ही लड़ाकू विमान बनाने का दिया प्रस्ताव

लड़ाकू विमान बनाने वाली अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने भारत में ही लड़ाकू विमान बनाने का प्रस्ताव रखा है. इसके अंतर्गत वह वायुसेना की जरूरतों के अनुसार एफ-16 लड़ाकू विमान का उत्पादन कर सकेगा. इस कंपनी के उपाध्यक्ष विवेक लाल ने कहा है कि वह भारत केंद्रित ऐसा अंतरराष्ट्रीय युद्धक विमान बनाना चाहते हैं, जो अभी तक किसी ने नहीं बनाई हो. इससे भारतीय रक्षा उद्योग विश्व के सबसे बड़े लड़ाकू विमान नेटवर्क से जुड़ेगा, जिससे इसके विनिर्माण को फायदा होगा.
लड़ाकू विमान बनाने वाली अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने भारत…
Read More ...

नॉर्थ चीन तक मारक क्षमता वाली अग्नि-5 का भारत ने किया सफल परिक्षण

अग्नि सीरीज की पांचवी मिसाइल अग्नि-5 इंटरकॉन्टिनेंटल बलिस्टिक मिसाइल का गुरुवार को भारत ने सफल परिक्षण किया है. करीब 17 मीटर ऊँची और 2 मीटर व्यास की यह 50 टन की मिसाइल, डेढ़ टन तक परमाणु हथियारों को ढो सकती है. वहीं इसके निशाने पर पूरा पाकिस्तान और चीन आयेगा. अग्नि-5 मिसाइल के साथ भारत 5,000 से 5,5000 किलोमीटर की दूरी तक वार करने वाले बलिस्टिक मिसाइल रखने वाले देशों अमेरिका, रूस, चीन, फ्रांस और ब्रिटेन की लिस्ट में शामिल हो जायेगा.
अग्नि सीरीज की पांचवी मिसाइल अग्नि-5 इंटरकॉन्टिनेंटल बलिस्टिक मिसाइल का…
Read More ...
Load More